Sirmaur News : स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिरमौर में 684 निजी और 41 सामुदायिक शौचालय बनाये जायंेगे-सीमा कन्याल

    0
    1
    Sirmaur-in sight-Construction-himachalpradesh-tatkalsamachar
    Under Swachh Bharat Mission, 684 private and 41 community toilets will be built in Sirmaur - Seema Kanyal

     जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल ने जिला की सभी पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी घरों को स्वच्छ रखने के दृष्टिगत शौचालयों के निर्माण का शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने का आग्रह ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों से किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन तभी कामयाब होगा जब हम हर जरूरतमंद और गरीब व्यक्ति के घर तक शौचालयों का निर्माण करने में सफल हो पायेंगे। उन्होंने कहा कि पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास विभाग स्वचच्छ भारत मिशन के तहत बेहतरीन कार्य कर रहा है।
    जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल आज शुक्रवार को नाहन में स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण समिति की जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थी।


    सीमा कन्याल ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान सिरमौर जिला में सोलिड वैस्ट मैनेजमेंट के तहत नाहन, पच्छाद, पांवटा, राजगढ़, संगड़ाह, शिलाई और त्रिलोरधार विकास खंडों में 730 कंपोजिट पिट बनाने का लक्ष्य रखा गया है  जिनके निर्माण पर 72.87 लाख रुपये व्यय किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इससे जिला की 197 पंचायतों के 3.25 लाख की जनसंख्या को लाभ मिलेगा।
      उन्होंने बताया कि लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत जिला के विकास खंडों में 2348 कम्यूनिटी सॉकपिट बनाने का लक्ष्य है जिस पर 4.48 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी प्रकार 6 विकास खंडों में 13 ट्राईसाईकिल/रिक्शा आदि के क्रय पर 16.25 लाख रुपये व्यय होंगे। कुल मिलकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत सोलिड वेस्ट और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट पर जिला में 6.71 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च करने का प्रावधान है।


    सीमा कन्याल ने बताया कि वर्ष 2023-24 में सिरमौर जिला के 7 विकास खंडों में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजेमेंट के लिए 16 लाख रुपये प्रति यूनिट की लागत से 7 प्लास्टिक वैस्ट मैनेजमेंट यूनिटों का निर्माण करने का लक्ष्य है जिस पर 1.12 करोड़ रुपये व्यय होंगे।
    जिला परिषद अध्यक्ष ने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में जिला में 684 निजी शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है जिस पर 82.08 लाख रुपये व्यय होंगे। उन्होंने बताया https://www.tatkalsamachar.com/hamirpur-news-2/ कि निजी शौचालय निर्माण पर 12 हजार रुपये प्रति यूनिट की धनराशि स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदान करने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत नाहन खंड में 150, पच्छाद में 55, पांवटा साहिब में 185, राजगढ़ में 80, संगड़ाह में 124, श्यिालाई में 50 तथा त्रिलोरधार खं डमें 40 निजी शौचाल निर्माण का लक्ष्य रखाा गया है।


    उन्होंने बताया कि सामुदायिक शौचालय (कम्यूनिटी मैनेजमेंट सेनिटरी कॉम्पलेक्स) निर्माण योजना के तहत वर्ष 2023-24 में जिला के 7 विकास खंडो में 41 सामुदायिक शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य रखागया है जिन पर 1.23 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। इसी प्रकार गोबर्धन (बायो गैस प्लांट)योजना के तहत जिला में 50 लाख रुपये व्यय किये जायंेगे।
    परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल ने बैठक का संचालन करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्धारित वित्तीय और भौतिक लक्ष्यों की जानकारी प्रदान की। https://youtu.be/a5wjeXwx-Tk?si=LRorTEg5NUbmhzef उन्होंने उपस्थित सभी ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध पूरा करने में सहयोग प्रदान करें ताकि आम जन को इस योजना का लाभ पहुंच सके और स्वच्छ भारत मिशन का लक्ष्य भी हासिल किया जा सके।  
    उप निदेशक उच्च शिक्षा कर्म चंद, उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा राजीव ठाकुर, जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा, अधिशासी अभियंता जल शक्ति राणा सहायक अभियंता डीआरडीए एन.डी. शर्मा के अलावा विभिन्न खंडों से आये खंड विकास अधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here