Independence Day Celebration : स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति के रंग में रंगा बिलासपुर, आर एस बाली ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता

    0
    3
    bilaspur-himachalpardesh-tatkalsa,machar-independence day-
    Bilaspur painted in the colors of patriotism on Independence Day, RS Bali presided over the program

    स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर मंगलवार को बिलासपुर देशभक्ति के रंग में रंग गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) बिलासपुर में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया।

    कार्यक्रम की अध्यक्षता अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम आर एस बाली ने तिरंगा झंडा फहराया और मार्चपास्ट की सलामी ली। पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट एंड गाइड की टुकड़ियों ने मार्चपास्ट की सलामी दी, जो आकर्षण का केंद्र रही।

    इससे पहले मुख्यातिथि ने चंगर स्थित शहीद स्मारक पर शहीद वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

    इस अवसर पर अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम आर एस बाली ने कहा कि देश के लाखों वीर सपूतों ने देश को अंग्रेजी शासन से मुक्त करवाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। इसमेें वीर भूमि बिलासपुर के वीरों की सराहनीय भूमिका रही है।

    उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि हम सभी उन वीर सपूतों को नमन करते https://www.tatkalsamachar.com/vikramaditya-singh-disaster/जिन्होंने देश की आजादी के लिए कड़ा संघर्ष किया और कुर्बानियां दी। उन्होंने कहा कि इस छोटे से पहाड़ी प्रदेश के वीर सपूतों ने भी स्वाधीनता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

    बाली ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सत्ता संभालते ही सबसे पहले अनाथ बच्चों को अपनाने का संकल्प किया और मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना आरंभ कर सुख आश्रय कोष की स्थापना की। उन्होंने पहले ही कैबिनेट में  सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के लाभ देने के वायदे को निभाया है।

    उन्होंने बताया कि प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है और प्रदेश के सभी चिकित्सा महाविद्यालय में रोबोटिक सर्जरी की सुविधा चरणबाद तरीके से शुरू की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सभी 68 विधानसभा क्षेत्र में 36 विधानसभा क्षेत्र चिकित्सा विशेषज्ञ की की नियुक्ति की गई है। जिसमें से जिला बिलासपुर को भी 11 चिकित्सा विशेषज्ञ मिले है।

    उन्होंने बताया कि प्रदेश को 2026 तक हरित राज्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके तहत प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए 6 ग्रीन कॉरीडोर बनाने की घोषणा की है।प्रदेश में गुणात्मक दवाइयां आधुनिक चिकित्सा उपकरण तथा अन्य मशीनरी की खरीद के लिए हिमाचल प्रदेश चिकित्सा सेवाएं निगम का भी गठन किया गया है। 

    उन्होंने बताया कि प्रदेश में राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल आरंभ करने का फैसला लिया गया है जिसके तहत हर विधानसभा क्षेत्र में एक एक  डे बोर्डिंग स्कूल खोला जाएगा जिसके लिए प्रारंभिक चरण में बजट का प्रावधान भी किया गया है। इसके अंतर्गत गरीब मेधावी बच्चों को इंजीनियरिंग चिकित्सा एमबीए बी फार्मा सी नर्सिंग तथा पीएचडी आदि की पढ़ाई के लिए बैंकों से 1 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन मिलेगा। 

    प्रदेश में दूध आधारित  अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए 500 करोड रुपए की हिमगंगा योजना आरंभ की जाएगी। मछली पालन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किसानों को तालाब निर्माण पर 80 प्रतिशत का उपादान दिया जाएगा

    जिला बिलासपुर को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है जिसके अंतर्गत बंगला स्थित पैराग्लाइडिंग साइट को स्थाई रूप से नोटिफाई किया गया है जिससे जिला बिलासपुर में पैराग्लाइडिंग की व्यवसायिक गतिविधियां शुरू होगी और जिला के युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा।

    इस अवसर पर उन्होंने नशा मुक्ति रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और उपस्थित जनसमूह को नशामुक्ति की शपथ दिलाई।

    जिला बिलासपुर की वीरों की भूमि

     उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर वीरों की भूमि है। https://youtu.be/XPEe-YEmNc8 इस धरती पर स्वतंत्रता से पहले के 05 वीरता पुरस्कार विजेता हैं। स्वतंत्रता के उपरांत जिला में 1 परमवीर चक्र, 2 कीर्ति चक्र, 3 वीर चक्र, 5 शौर्य  चक्र, 35 सेना व नौ सेना मेडल तथा 17 अन्य वीरता पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

    इस अवसर पर उत्कृष्ठ कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के कर्मचारियों व अन्य व्यक्तियों को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया।

    कार्यक्रम में ये सभी रहे मौजूद

    कार्यक्रम में विधायक राजेश धर्मानी, झण्डूता जे.आर. कटवाल, सदर त्रिलोक जम्बाल, पूर्व विधायक बाबू राम गौतम और पूर्व विधायक  के के कौशल, जिला कांग्रेस अध्यक्ष अंजना धीमान, स्वतंत्रता सैनानी नरोत्तम दत्त की धर्म पत्नि श्रीमती प्रेमी देवी, उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक, पुलिस अधीक्षक गोकुल कार्तिकेयन चन्द्रण, पंचायती राज संस्थाओं के तीन अंगों के पदाधिकारी/प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here