Development Minister Jagat Singh Negi : किन्नौर जिला के आई.टी.बी.पी ग्राउंड में आयोजित किया गया जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह

    0
    3
    kinnaur-himachalpardesh-tatkasamachar-celebration- Rain
    District level Independence Day function organized at ITBP Ground in Kinnaur district

    राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता की और जिला किन्नौर वासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान उन्होंने ध्वजारोहण किया तथा भव्य परेड की सलामी ली।


    स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए राजस्व मंत्री ने कहा कि आज का दिन देश के उन सभी वीरों के नाम होता है जिन्होंने हमे आज़ादी दिलाने में अपने प्राणों की आहूती देकर भारत को अंग्रेजो से आजादी दिलवाई। उन्होंने सभी से संविधान का पालन करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि हिमाचल में आई आपदा से प्रदेश में जान-माल का नुकसान हुआ है तथा दिवगंत हुए व्यक्तियों की आत्मा की शांति के लिए इस बार प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस समारोह में किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा रहे हैं।


    राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि हिमाचल में भारी बारिश व बाढ़ के कारण हुई क्षति अपूर्णीय है, परंतु प्रदेश सरकार द्वारा इस क्षति की भरपाई के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। https://www.tatkalsamachar.com/gorvener-h-p-hoisted-the-national-flag-at-raj-bhavan उन्होंने कहा कि बाढ़ तथा बारिश से जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा 01 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त जिन किसानों की उपजाऊ भूमि बाढ़ के करण बह गई उन्हें भी 10 हजार रुपये प्रति बीघा की राशि प्रदान की जाएगी तथा फसल नुकसान के लिए 2 हजार रुपये प्रति बीघा की राशि प्रदान की जाएगाी।


    राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने प्रदेश में बाढ़ तथा बारिश के कारण जिन लोगों की मृत्यु हुई है उनके परिवरा जनों के प्रति संवेदना प्रकट की तथा दिवगंत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दिवगंत हुए व्यक्त्यिों के परिवारों के साथ है तथा हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।


    उन्होंने इस दौरान सभी से मुख्यमंत्री राहत कोष में धनराशि जमा करने का आग्रह करते हुए कहा कि हम सभी का यह दायित्व बनता है कि हम ऐसी सकंट की स्थिति में एक साथ मिलकर प्रभावित परिवारों तथा प्रदेश की संपति को हुई हानि की भरपाई के लिए आगे आएं। उन्होंने सेना के जवान, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल, हिमाचल पुलिस बल, एनडीआरएफ के जवान, लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग तथा स्थानीय ग्रामवासियों का आपदा के दौरान किए गए कार्य के लिए सराहना की।


    इस अवसर पर भव्य परेड का आयोजन किया गया जिसका नेतृत्व पुलिस विभाग के सब इंस्पैक्टर नवनीत सैणी ने किया। इस दौरान आई.टी.बी.पी, पुलिस बल, पुरूष तथा महिला होम-गार्ड, एन.सी.सी. एन.एस.एस, स्काउट एण्ड गाईड, गृह-रक्षा बैंड के जवानों ने परेड में भाग लिया। इसके अतिरिक्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांग पिओ, कानम, चगांव तथा कल्पा के विद्यार्थियों ने भी बैंड के माध्यम भव्य परेड में भाग लिया


    माननीय राजस्व मंत्री ने इस अवसर पर आपदा के समय जिन व्यक्तियों ने सराहनीय कार्य किया और राहत एवं बचाव कार्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया उन्हें भी सम्मानित किया जिनमें हिमाचल प्रदेश पुलिस के जवान, 17वीं आई.टी.बी.पी बटालियन, https://youtu.be/XPEe-YEmNc8 हिमाचल होम-गार्ड पहली बटालियन के जवानों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी, जल शक्ति विभाग व राजस्व विभाग के कर्मचारी शामिल थे। खेल-कूद गतिविधियों में अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं और प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया।


    इसके अतिरिक्त चिकित्सा क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रहे क्षेत्रीय अस्पताल रिकांग पिओ के चिकित्सकों और जिला आयुर्वैदिक कार्यालय के कर्मचारियों तथा प्रदेश के विकास में जिला किन्नौर के जिन कर्मचारियों द्वारा विशेष योगदान दिया जा रहा है उन्हें भी सम्मानित किया गया।


    इसके उपरांत राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कल्पा विकास खण्ड की ग्राम पंचायत युवारंगी में 30 लाख रुपये की राशि से निर्मित होने वाले पंचायत घर तथा 31 लाख रुपये की राशि से बनने वाले सामुदायिक भवन ब्रहृा विष्णु प्रकट स्थल का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा सभी उचित मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने को कहा।


    इस अवसर पर उपायुक्त किन्नौर तोरूल रवीश तथा पुलिस अधीक्षक विवेक चाहल सहित अन्य उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here