Una News : खण्ड स्तरीय नशामुक्त ऊना अभियान की टास्क फोर्स समिति की बैठक

    0
    3
    una-himachalpradesh- trained-
    Task force committee meeting of Block National De-addiction Una Campaign

     ऊना अभियान के तहत गठित खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स समिति ऊना की माह जून, जुलाई में एक्शन टेकन रिपोर्ट पर एसडीएम विश्वमोहन देव चौहान की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिसमें इस मुहिम के दौरान की गई गतिविधियांे बारे चर्चा की गई। 

    विश्वमोहन ने बताया कि नशामुक्त ऊना अभियान के अन्तर्गत ऊना ब्लॉक मंे माह जून, जुलाई में 63 स्कूलों तथा 50 पंचायतों में टास्क फोर्स समितियों का गठन किया जा चुका है। जबकि विकास खण्ड की 335 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा 94 आशावर्करज़ को प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अतिरिक्त विकास खण्ड के 64 स्कूलों के मंेटोर अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया गया, जबकि 12 स्कूलों का बेसलाइन सर्वे किया गया। पंचायत स्तर पर 63 पंचायतों के मुकाबले 21 पंचायतों में टास्क फोर्स गठित की गई हैं। जबकि स्थानीय शहरी निकायों ऊना, मैहतपुर व  संतोषगढ़ के जन प्रतिनिधियों को इस मुहिम से जोड़कर शीघ्र ही प्रशिक्षित किया जाएगा। 

    एसडीएम ने बताया कि नशामुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए रफ्तार पकड़ी है। सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को नशे से दूर रहने का संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान नशामुक्ति पर आधारित 24 फोटोयुक्त स्लोगन, 21 वीडियो तथा एक डॉक्यूमेंटरी जारी की गई है, जो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड की गईं हैं https://www.tatkalsamachar.com/cross-bride-shimla-hp/ इस मुहिम में गत दो माह में फेसबुक पर 45447, इंस्टाग्राम पर 4 हजार, ट्विटर पर 6 हजार तक व्यूअरशिप हो चुकी है। इसके अलावा नशामुक्ति पर जिला के 30 प्रभावशाली व्यक्तियों की बाइट भी सोशल मीडिया पर अपलोड की गई है। 

    दस्तावेजी प्रक्रिया की बजाय परिणामदायक प्रयास जरूरी

    एसडीएम ने कहा कि इस मुहिम के अन्तर्गत युवाओं की विशेष भूमिका है। इस मुहिम में युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए युवक मण्डल व यूथ क्लब तथा खेल संगठनों को भी जोड़ा जाना चाहिए ताकि एक जोश के साथ रचनात्मक नवचेतना का वातावरण निर्मित हो सके। उन्होंने निर्देश दिये कि नशामुक्ति अभियान के प्रयास दस्तावेजी आंकड़ों तक ही सीमित न रहें बल्कि धरातल पर परिणामदायक होने चाहिए।   

    हर घर दस्तक मुहिम का आगाज़ सितम्बर माह मंे

    विश्वमोहन देव ने बताया https://youtu.be/oit97zN-Vpo कि नशामुक्त ऊना अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए सितम्बर माह में हर घर दस्तक मुहिम शुरू की जा रही है, जिसके तहत नशाखोरी से बचाव के लिए घर-घर जाकर लोगों को हेल्थकेयर ओपीडी, हेल्पलाइन नम्बर, बचाव के तरीकों बारे जानकारी दी जाएगी।   

    ये रहे उपस्थित 

    बैठक में सीडीपीओ कुलदीप दयाल, बीडीओ केएल वर्मा, बीएमओ बसदेहड़ा डॉ. रामपाल शर्मा, ईओ एमसी मैहतपुर वर्षा चौधरी, विशेषज्ञ सामाजिक विकास मनोज शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी जितेन्द्र कुमार, एसएस एमसी संतोषगढ़ शामली ठाकुर, बीओ शिक्षा कांता देवी गंुजन संस्था से विजय कुमार व पंकज पंडित ने भाग लिया

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here