Una News : ऊना स्थापना दिवस पर उप मुख्यमंत्री ने जिलावासियों को दी बधाई

    0
    1
    una-congratulated- foundationday- Chief Minister-tatkalsamachar
    Deputy Chief Minister congratulated the people of the district on the foundation day of Una

     हरोली विधानसभा क्षेत्र में विकास की कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित करके विकास की नई गाथा लिखी जाएगी। यह बात उप मुख्यमंत्री ने ऊना जिला के स्थाापना दिवस के अवसर पर हरोली विस में आयोजित हरोली मिलन कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हर माह की पहली व दो तारीख को हरोली मिलन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें विस क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र विकास के लिए सभी गांवों में पैदल यात्रा करके लोगों से सीधा संवाद स्थापित किया जाएगा।

    उप मुख्यमंत्री जिला ऊना की स्थापना दिवस पर ऊना वासियों को बधाई दी तथा प्रण लिया है कि विकास के क्षेत्र में जिला को निरंतर प्रगति की ओर ले जाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला ऊना माता श्री चिंतपूर्णी के नाम से काफी विख्यात है। माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में देश के दूर-दराज़ क्षेत्रों से आने वाले सभी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने का कार्य किया जा रहा है ताकि श्रद्धालुओं को माता श्री चिंतपुर्णी के दर्शन करने में किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को माता श्री चिंतपूर्णी के दर्शन आसानी से हो सके इसके लिए सुगम दर्शनी प्रणाली शुरू की गई है जिसे लोगों को काफी सुविधा हो रही है।

    उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में आगामी पांच सालों में होने वाले विभिन्न विकासात्मक कार्यों का खाका तैयार कर लिया गया है। हरोली कॉलेज के भवन का कार्य शुरू हो चुका है। आईपीएच का आधुनिक सुविधा से लैस विश्राम गृह का निर्माण किया जाएगा जिसका कार्य आरंभ कर दिया गया है। खड्ड गांव में इंडोर स्टेडियम निर्मित करने की स्वीकृति मिल चुकी है। बल्क ड्रग पार्क के लिए पानी की सुविधा उपलब्ध करवानें के लिए बीत क्षेत्र में 32 करोड़ रूपये की लागत से 12 टयूबवैलों का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है जबकि पाइप लाईन बिछाने के कार्य को लेकर भी टैंडर हो चुका है।  उन्होंने बताया कि गोंदपुर और बाथू के सबस्टेशन को अपग्रेड करने के लिए 15 करोड़ रूपये की राशि जारी कर दी गई है ताकि स्तरोन्यन का कार्य शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि बीत क्षेत्र में लगभग 5 करोड़ रूपये की लागत से पुरानी पाईपों को बदलने का कार्य प्रगति पर है। 

    मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि हरोली विस क्षेत्र के विकास को पंख दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही सलोह व कर्मपुर में चौक का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरोली-रामपुर पुल पर आगंतुकों की सुविधा के लिए दो रेनशेल्टर निर्मित किए गए है जबकि सेल्फी प्वाइंट का निर्माण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पुल को हाईटैक करने की दृष्टि से यहां सीसीटीवी कैमरें स्थापित करने हेतू ऊना पुलिस को 35 लाख रूपये की राशि जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि टाहलीवाल और पोलियां में दुर्घटना की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में 75-75 लाख रूपये खर्च करके नो एक्सिडेंट प्वांइट बनाए जा रहे हैं। https://www.tatkalsamachar.com/shimla-news-9/ उन्होंने बताया कि पंजुआना से पोलियां के लिए सड़क का निर्माण किया जाएगा जिस पर 15 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इस सड़क के बनने से बल्क ड्रग पार्क को लाभ होगा। इसके अतिरिक्त पंजुआना और बालीवाल के मध्य बल्क ड्रग पार्क का प्रशासनिक ब्लॉक बनाया जाएगा जिसमें पानी की योजना के लिए 10 करोड़ रूपये तथा 11 करोड़ रूपये हरोली विस क्षेत्र के पानी को रिचार्ज़ करने के लिए खर्च किए जाएंगे बाथू स्थित राजीव गांधी सामान्य सुविधा केंद्र का डेढ़ करोड़ रूपये खर्च करके सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

    उन्होंने बताया कि पंडोगा स्कूल को 50 लाख रूपये विकासात्मक कार्य के लिए जारी किए गए हैं। एक करोड़ रूपये की लागत से गोंदपुर बुल्लां में निरीक्षण हट, 10-10 लाख रूपये की लागत से गोंदपुर बुल्लां व कांगड़ के तालाबों का सौंदर्यीकरण तथा कांगड़, कुठार व गोंदपुर जयचंद इत्यादि क्षेत्रों में रेन शेल्टरों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजावर में सहकारिता संस्थान का निर्माण किया भी जाएगा। डिप्टी सीएम ने बताया कि सिंचाई एवं पेयजल की लगभग 15 योजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शीघ्र ही लोगों को समर्पित किया जाएगा।  

    उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के कारण काफी नुक्सान का सामना करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का केवल राहत पुनर्वास एवं विकास मुख्य एजेंडा है https://youtu.be/a5wjeXwx-Tk?si=_Zg81twJO2o_zAJD और इस एजेंडे पर ही सरकार प्राथमिकता के आधार पर कार्य कर रही है ताकि लोगों को जल्द से जल्द राहत पहुंचाई जा सके। 

    इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं भी सुनी तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को तुरंत हल करने के निर्देश दिए। 

    इस मौके पर जलग्रां निवासी ठेकेदार कुलबिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में उपमुख्यमंत्री को 51 हजार रूपए का चैक भेंट किया।

    कार्यक्रम में अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी रणजीत सिंह राणा, जिला महामंत्री प्रमोद कुमार, अध्यक्ष हरोली ब्लाक कांग्रेस कमेटी विनोद बिट्टू, प्रधान ग्राम पंचायत बाथ सुरेखा राणा, प्रधान ग्राम पंचायत धर्मपुर सुभद्रा, प्रधान ग्राम पंचायत कांगड नीलम, अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग जीएस राणा, एसडीएम हरोली विशाल शर्मा, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग पुनीत शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी व बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here