Solan : जिला स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ आयोजित

    0
    5
    Himachal-Pradesh-Solan-Tatkal-Samachar-Republic-Day
    District level Republic Day celebration organized with enthusiasm

    हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री डाॅ. कर्नल धनी राम शांडिल ने आज सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में जिला स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह की अध्यक्षता की।

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस एवं गृहरक्षा द्वारा आयोजित भव्य मार्चपास्ट की सलामी ली जिसका नेतृत्व ए.एस.आई पंकज सन्धू ने किया।

    इससे पूर्व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कारगिल शहीद स्मारक पर कृतज्ञ प्रदेशवासियों एवं जिलावासियों की ओर से शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

    डाॅ. कर्नल धनी राम शांडिल ने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में जनता को श्रेष्ठ स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि लोगों को अपने गंभीर रोगों के उपचार के लिए बाहरी राज्यों या प्राइवेट अस्पतालों का सहारा लेने की आवश्यकता नहीं रहे। आईजीएमसी, टांडा और हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में रोबोटिक सर्जरी की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों में अतिरिक्त मेडिकल स्टाफ की भर्ती भी की जाएगी।

    श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कहा कि पर्यटन हमारी आर्थिकी का मुख्य ज़रिया है। प्राकृतिक, ग्रामीण, बागवानी, साहसिक तथा धार्मिक पर्यटन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इससे स्थानीय लोगों को बड़े पैमाने पर रोज़गार के अवसर मिलेंगे तथा ग्रामीण स्तर तक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए पर्यटन परियोजनाओं को स्टार्ट-अप योजना से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में भी हिमाचल प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए वर्तमान सरकार निवेश को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। सरकार नई निवेश नीति लाएगी, जिसमें निवेशकों की सुविधा के लिए सरकारी बंधनों को कम किया जाएगा।

    सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि बाल संरक्षण संस्थानों, वृद्ध आश्रमों, नारी सेवा सदन, शक्ति सदन और विशेष गृहों में रहने वालों को लोहड़ी, मकर सक्रांति, होली और अन्य त्यौहार मनाने के लिए प्रति व्यक्ति 500 रुपये का त्यौहार भत्ता भी प्रदान किया जा रहा है।

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सोलन ज़िला में वर्तमान में कुल 235 स्वास्थ्य संस्थान कार्यरत हैं जिसमें से एक क्षेत्रीय अस्पताल, पांच नागरिक अस्पताल, आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 39 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा 182 उप स्वास्थ्य केन्द्र रोगियों को गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए सोलन अस्पताल में वर्टीकल आईएलआर स्थापित किया गया है।

    उन्होंने कहा कि ज़िला सोलन में वर्ष 2022-23 की अवधि के दौरान 02 करोड़ 06 लाख 43 हजार 294 रुपये की दवाइयां लोगों को निःशुल्क प्रदान की गई है।

    उन्होंने कहा कि ज़िला सोलन में कोविड से लड़ने के लिए कोविडशील्ड की 5 हजार डोज की खेप पहंुची थी जिसमें से क्षेत्रीय अस्पताल को 900 डोज, अर्की को 600 डोज, धर्मपुर को एक हजार डोज, चंडी को 200 डोज तथा नालागढ़ को दो हजार डोज वितरित की जा चुकी है।  

    स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर अनुकरणीय कार्य करने वाली संयुक्त आयुक्त नगर निगम डाॅ. प्रियंका चंद्रा, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी (स्वास्थ्य विभाग) डाॅ. अजय कुमार सिंह, खण्ड चिकित्सा कार्यालय धर्मपुर में कार्यरत खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक मधु, खुशी डे केयर सेंटर, गोपी सिंह, अमर दास, अल्पना ठाकुर, कोमल ठाकुर, विजय कुमार, ठाकुर सिंह, पायल चौधरी, दिनेश कुमार को सम्मानित किया। उन्होंने योग में विश्व रिकॉर्ड बनाने बनी आरती शर्मा तथा सिनेमा जगत में सराहनीय प्रदर्शन देने वाली ट्विंकल शर्मा को भी सम्मानित किया।

    इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। https://www.tatkalsamachar.com/shimla-national-flag/ इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव राम कुमार चैधरी, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल, राज्य कांग्रेस के महासचिव सुरेन्द्र सेठी, ज़िला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष शिव कुमार, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि, नगर निगम के पार्षद सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

    गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुराने रा.व.मा.पा. (बाल) के प्रागंण में उपमण्लीय गणतंत्र दिवस का आयोजन भी किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ दिव्यांशु सिंघल ने की।

    उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्चपास्ट की सलामी ली।

    इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here