Solan : हरित ऊर्जा से परिपूर्ण हिमाचल की परिकल्पना पूरी देश को दिखाएगी राह

    0
    1
    Solan-Green Energy'
    The vision of Himachal full of green energy will show the way to the whole country

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रथम बजट ऐतिहासिक होने के साथ-साथ भावी पीढ़ियों की सुरक्षा की वचनबद्धता का प्रतीक है। डाॅ. शांडिल आज राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सोलन में पारितोषिक वितरण समारोह को बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित कर रहे थे।

    डाॅ. शांडिल ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने प्रथम बजट से ही यह सिद्ध कर दिया है कि उनके लिए प्रदेश एवं प्रदेश की भावी पीढ़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि बजट के माध्यम से हरित ऊर्जा से परिपूर्ण हिमाचल की परिकल्पना पूरी देश को राह दिखाएगी। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि हिमाचल को ‘ग्रीन एनर्जी’ से युक्त राज्य बनाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वार्षिक समारोह एक छात्र के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह दिवस जहां विभिन्न विजेताओं को और अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है वहीं अन्य छात्रों को अपनी कमियों को सुधारने का अवसर भी देता है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय स्तर की शिक्षा एक युवा को परिपक्व बनाकार भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करती है। उन्होंने छात्रों का आह्वान किया कि प्राप्त शिक्षा के माध्यम से अपने लक्ष्य को पाने के लिए अनुशासित होकर समर्पण के साथ ईमानदार प्रयास करें। उन्होंने कहा कि छात्र अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निरंतर प्रयासरत रहें ताकि वे भविष्य के बेहतर नागरिक बन सकें।

    डाॅ. शांडिल ने कहा कि युवाओं को प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। युवा इस जानकारी के माध्यम से प्राप्त वर्गों का सहारा बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि सुखाश्रय योजना मुख्यमंत्री की समाज के कमजोर वर्गों को सशक्त बनाने की योजना है। इस योजना के लाभ अनाथ एवं बेसहारा बच्चों एवं निराश्रित नारियों को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से बेहतर अवसर प्रदान करेंगे।

    उन्होंने इस अवसर पर शैक्षणिक एवं खेल गतिविधियों में उत्कृष्ट छात्रों को पुरस्कृत किया।
    डाॅ. शांडिल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को अपनी ऐच्छिक निधि से 51 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की।

    इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
    महाविद्यालय की प्रधानाचार्य रीटा शर्मा ने मुख्यतिथि का स्वागत किया और महाविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

    नगर निगम सोलन की महापौर पूनम ग्रोवर, जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, नगर परिषद सोलन के पूर्व अध्यक्ष कुल राकेश पंत, ज़िला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष शिव कुमार, प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव कुशल जेठी, खण्ड कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष संजीव ठाकुर, कांग्रेस पार्टी के जगमोहन मल्होत्रा, अजय वर्मा, शहरी अध्यक्ष कांग्रेस अंकूश सूद, उपाध्यक्ष रजत थापा, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के अध्यक्ष सचिन, कांग्रेस पार्टी के विभिन्न पदाधिकारी, उपमण्डलाधिकारी सोलन संजय कुमार स्वरूप, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, महाविद्यालय के प्राध्यापक, छात्र, अभिभावक एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। https://www.tatkalsamachar.com/hamirpur-water-conservation/

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here