Shimla News : हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर में 60 लाख रुपये से स्थापित होगा डिजिटल पुस्तकालय

    0
    6
    bilaspur-library-Engineering-established -tatkalsamachar
    Digital library will be established in Hydro Engineering College, Bilaspur with a cost of Rs 60 lakh.


    सचिव, तकनीकी शिक्षा, अभिषेक जैन की अध्यक्षता में आज प्रदेश सचिवालय में राजकीय हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक आयोजित हुई।
    अभिषेक जैन ने हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर को भारत का सर्वश्रेष्ठ हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बनाने की दृष्टि से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने हाइड्रो और पावर क्षेत्र में अनुसंधान केंद्र की स्थापना पर बल दिया जो कि एनटीपीसी और एनएचपीसी संगठनों के सहयोग से गठित किया जाएगा। https://www.tatkalsamachar.com/hamirpur-news-2/ उन्होंने संस्थान में खेलकूद गतिविधियां बढ़ाने तथा ग्रीन केंपस और बोटैनिकल गार्डन स्थापित करने की दिशा में भी कार्य करने को कहा।


    बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने संस्थान में एक संग्रहालय की स्थापना पर बल दिया जिसमें हाइड्रो व पावर संबंधित परियोजनाओं के मॉडल प्रदर्शित होंगे और छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त होगा।


    बैठक में संस्थान में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया जिसकी अनुमानित राशि लगभग 60 लाख रुपए है। इसके अतिरिक्त संस्थान के लिए 50 लाख रुपये की लागत से अत्याधुनिक कम्प्यूटर खरीदने का भी निर्णय लिया गया। बोर्ड ने हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय को हाइड्रो इंजीनियरिंग महाविद्यालय में पीएचडी कोर्स शुरू करने के निर्देश भी दिए गए। संस्थान में एक कार्यशाला स्थापित करने का भी निर्णय लिया गयाhttps://youtu.be/a5wjeXwx-Tk?si=oOdjjj-GagbTi3fK जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीक की जानकारी प्राप्त होगी।


    महाविद्यालय के निदेशक एवं प्रधानाचार्य प्रो. हिमांशु मोगा ने संस्थान में भवन निर्माण व अन्य गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया।
    बैठक में निदेशक तकनीकी शिक्षा विवेक चंदेल, एनटीपीसी, एनएचपीसी व हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here