3 मई के बाद भी बंद रह सकते हैं स्कूल, मॉल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट; लॉकडाउन पर फैसला शनिवार से पहले संभव नहीं

0
3

देश में शैक्षणिक संस्थान, शॉपिंग मॉल्स, धार्मिक स्थल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट 3 मई के बाद भी बंद रहने की संभावना है। एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया िक देश में 3 मई तक जारी लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस पर हफ्तेभर में फैसला ले लिया जाएगा।अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्रियों के साथ 3 घंटे तक चली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद जो डेवलपमेंट सामने आए हैं, उनके मुताबिक ग्रीन जोन में आने वाले जिलों में सीमित संख्या में निजी वाहनों के संचालन को मंजूरी दी जा सकती है।

बैठक के बाद के डेवलपमेंट से वाकिफ अधिकारी ने बताया कि ट्रेन और उड़ानों के हाल-फिलहाल शुरू होने की कोई संभावना नहीं है। ट्रेनों और विमानों के नियंत्रित संचालन की शुरुआत संक्रमण के हालात को देखते हुए देश के कुछ चुने हुए हिस्से में मई मध्य के दौरान की जा सकती है।

स्कूल-कॉलेज, मॉल्स, धार्मिक संस्थानों, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक भी 3 मई के बाद जारी रह सकती है। लॉकडाउन के संबंध में फैसला शनिवार या रविवार तक लिया जा सकता है।

सभी मुख्यमंत्री इस बात पर सहमत थे कि लॉकडाउन एकसाथ नहीं, बल्कि धीरे-धीरे खत्म किया जाना चाहिए और सभी ऐहतियाती कदमों के साथ ऐसा किया जाना चाहिए ताकि अब तक की गई कोशिशों को कोई झटका ना लगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ 38 दिन में हुई चौथी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि वायरस का खतरा अभी बना हुआ है, लेकिन हमें अर्थव्यवस्था को भी अहमियत देनी होगी। प्रधानमंत्री ने कहा- मार्च की शुरुआत में भारत और बाकी देशों के हालात एक जैसे थे। हालांकि, हमने वक्त पर कदम उठाए और इस वजह से कई लोगों को बचाने में हम कामयाब रहे। हमने डेढ़ महीने में हजारों जिंदगियां बचाईं। वायरस अभी भी गया नहीं है। यह अभी आने वाले महीनों में भी रहेगा। लगातार निगरानी बहुत जरूरी है। मास्क और फेस कवर हमारी जिंदगी का हिस्सा बन जाएंगे।

Share this News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here