PM Modi – LAC : शी जिनपिंग से बातचीत में पीएम मोदी ने उठाया LAC का मुद्दा, जानिए दोनों नेताओं में क्या हुई बात

    0
    5
    pmmodi-LAC-issue -india-tatkalsamachar
    PM Modi raised the issue of LAC in conversation with Xi Jinping, know what happened between the two leaders

     दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित 15वीं ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक बातचीत हुई है। इस दौरान दोनों नेताओं ने सीमा (LAC) पर अनसुलझे मुद्दों पर चिंता जाताया और बातचीत के आधार पर सुलझाने पर सहमत हुए।

    बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति जिनपिंग से कहा कि दोनों देशों के संबंध सामान्य रहें इसके लिए सीमा पर शांति जरूरी है।भारत और चीन के बीच मई 2020 में गलवान हिंसक झड़प हुई थी. इसके बाद पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच यह दूसरी अनौपचारिक बातचीत थी. इससे पहले https://www.tatkalsamachar.com/shimla-news-2/ दोनोंचीनी विदेश मंत्रालय से जब पूछा गया कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान क्या भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई? इस पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने

     नेताओं ने इंडोनेशिया में हुई G20 शिखर सम्मेलन में सीमा विवाद पर बात की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से साफ शब्दों में कहा कि चीन को एलएसी (LAC) का सम्मान करना होगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि दोनों नेताओं ने मुलाकात के दौरान संबंधों में सुधार पर जोर दिया जिससे दोनों देश और लोगों के हितों में काम किया जा सके। वांग वेनबिन ने आगे कहा कि दोनों नेताओं ने जोर दिया की दोनों देशों के संबंध वैश्विक और क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और विकास के लिए https://youtu.be/n3WrgvfSU4U?si=5wDZ-nWnxrBR4RhO जरूरी है। इसके बाद से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लद्दाख में कुछ जगहों लगातार गतिरोध बना हुआ है। हालांकि राजनयिक और सैन्य वार्ता के बाद कई जगहों पर दोनों देशों के सैनिक पीछे हट चुके हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here