Mandi News : हिमाचल को आपदा राज्य घोषित कर आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाए केंद्र सरकारः विक्रमादित्य सिंह

    0
    1
    mandi-financial-government -tatkalsamachar
    By declaring Himachal as a disaster state, the central government should provide financial assistance: Vikramaditya Singh

     लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने केंद्र सरकार से हिमाचल को आपदा राज्य घोषित करके  आर्थिक सहायता प्रदान  करने की मांग की है । उन्होंने कहा कि राजनीति से ऊपर उठकर प्रदेश वासियों के हितार्थ नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर  को केंद्र  से और अधिक  धन लाने में  सहयोग  करना  चाहिए  ।

    उन्होंने बताया कि हिमाचल को इस आपदा से लगभग 10 हजार करोड़  से अधिक का नुकसान हुआ है। उन्होंने  बताया कि प्रधान मंत्री सड़क योजना के तहत अपग्रेडेशन, मैटलिंग, टारिंग के लिए  तीन  सड़कें सरकाघाट विस में  भी ली गई है। कहा कि हिमाचल में  इस आपदा की घड़ी में  प्रधान मंत्री सड़क योजना के तहत निर्माण कार्य युद्ध  स्तर पर किया जाएगा। बताया कि आपदा के इस समय में  पूरे प्रदेश  में  लोक निर्माण विभाग  की 750 विभिन्न  मशीनरी दिन-रात लगी है, जिसके लिए  विभाग के अधिकारी भी पात्र हैं। सड़कों के उचित  रखरखाव  के लिए  अतिरिक्त  बजट का प्रावधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकाघाट विस के अधिकांश  इलाके इस त्रासदी से प्रभावित हुए हैं । https://www.tatkalsamachar.com/una-news-3/ बताया कि मुख्यमंत्री  स्वयं सरकाघाट क्षेत्र का दौरा कर गए हैं तथा उन्होंने आपदा ग्रस्त लोगों को फौरी राहत देने के आदेश दिए हैं जो कि  सरकार द्वारा उपलब्ध  करवाई जा रही है  ।


    वह  मंगलवार  को  सांसद व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के साथ   सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर थे, जहाँ उन्होंने जमनगलू, हवाणी, कलखर,भद्रवाड़, दोहपी, चंदेश, गाहर, गेहरा, टटीह, सरकाघाट, परसदा हवाणी, शमसाई, जुकैन, गुम्मु, पटड़ीघाट आदि क्षेत्रों में बारिश और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का जायजा लेने के साथ ही राहत और पुनर्वास कार्यों की समीक्षा की।
        उन्होंने राहत शिविरों में ठहराए लोगों से भी मुलाकात की । उन्होंने आपदा प्रभावित परिवारों से मिलकर उनसे बातचीत की, दुख दर्द को जाना  और उन्हें हिम्मत देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार  हर पीड़ित परिवार की हर संभव मदद करेगी ।


        सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा https://youtu.be/JpHVRJLyWqE?si=0hBs90uW-5suXfpd कि सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के आपदा से प्रभावित गांवों के लोगों को राशन तथा अन्य राहत सामग्री प्रदान करने के लिए प्रशासन तत्परता से कार्य कर रहा है। खतरे के दायरे में आए घरों को खाली करवा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रखा है। उन्होंने पुनर्वास कार्यों में अपनी ओर से हर मदद देने का भरोसा दिया।
        इस दौरान कांग्रेस नेता और सरकाघाट  से विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी रहे पवन ठाकुर, मंडी से प्रत्याशी रहीं चम्पा ठाकुर, पूर्व मंत्री  रंगीला राम राव, प्रदेश युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष यदुपति ठाकुर   सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी उनके साथ थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here