Hamirpur : सुनील शर्मा बिट्टू – बच्चों की संस्कारित शिक्षा पर दें विशेष बल

    0
    3
    Himachal-Pradesh-Hamirpur-News-Tatkal-Samachar-Cultured-Education
    Give special emphasis on the cultured education of children

    मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार ने ब्वायज स्कूल हमीरपुर के मेधावी छात्रों को बांटे पुरस्कार

    मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के राजनीतिक सलाहकार सुनील शर्मा बिट्टू ने मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) हमीरपुर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया और मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किए।


    इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों को बधाई देते हुए सुनील शर्मा ने कहा कि अच्छी शिक्षा ही हमारे व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास करती है और देश व समाज के लिए आदर्श नागरिक तैयार करती है। उन्होंने कहा कि भारत में प्राचीनकाल से बहुत ही समृद्ध गुरु-शिष्य परंपरा रही है और विभिन्न कालखंडों में इस परंपरा के कई अनुकरणीय उदाहरण मिलते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में हमें शिक्षा के साथ-साथ बच्चों में संस्कारों पर भी विशेष बल देना चाहिए और इसमें शिक्षकों के अलावा बच्चों के अभिभावकों का भी विशेष योगदान होता है। क्योंकि, हमें शिक्षण संस्थानों में शिक्षा मिलती है तो परिवार से  संस्कार मिलते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा व्यवस्था में व्यापक सुधार करने की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है। इसी कड़ी में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई है।


    सुनील शर्मा ने विद्यार्थियों से कहा कि वे जीवन में हमेशा कड़ी मेहनत से आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि मेहनत के बल पर जीवन में कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हैं, जिन्होंने सामान्य परिवार में जन्म लेकर और कड़ी मेहनत करके प्रदेश में शीर्ष पद हासिल किया है। सुनील शर्मा ने बच्चों से पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता अभियान और अन्य सामाजिक कार्यों में भी योगदान देने की अपील की। https://www.tatkalsamachar.com/shimla-disaster-management/ स्वर्गीय रोशन लाल पुरी की चर्चा करते हुए सुनील शर्मा ने कहा कि सभी बच्चों को इनके व्यक्तित्व से भी प्रेरणा लेनी चाहिए।


    उन्होंने कहा कि स्कूल के भवन की छत की मरम्मत और इस पर सोलर पैनल लगाने के लिए बजट का प्रावधान करवाया जाएगा तथा अन्य मांगें भी प्राथमिकता के आधार पर पूरी करवाई जाएंगी।


    इससे पहले प्रधानाचार्य नीना ठाकुर ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। जबकि, विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।


    समारोह में एसडीएम हमीरपुर मनीष कुमार सोनी, उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक बीडी शर्मा, अन्य अधिकारी, कांग्रेस के पदाधिकारी, शिक्षक, अभिभावक और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here