Solan News : लक्ष्य की प्राप्ति में शिक्षा ही पथ प्रदर्शक – संजय अवस्थी

    0
    7
    Education-guide-achieving-goal-tatkal-samachar
    Education is the guide in achieving the goal - Sanjay Awasthi

    मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि शिक्षा जीवन की नींव है जो व्यक्ति के लक्ष्य की प्राप्ति में पथ प्रदर्शक बनती है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सूरजपुर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।  

    संजय अवस्थी ने कहा कि शिक्षा किसी भी व्यक्ति के जीवन का आधार मज़बूत बनाती है। उन्होंने https://www.tatkalsamachar.com/sukh-ashray-yojana/ कहा कि वर्तमान के प्रतिर्स्पाधात्मक युग में छात्रों के विकास के लिए सरकार ने आगामी सत्र में पहली कक्षा से अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा आरम्भ करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा को विश्वस्तरीय बनाने के उद्देश्य से प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी राजकीय आदर्श डे बोर्डिंग विद्यालय स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है। इन विद्यालयों के माध्यम से छात्रों को एक ही स्थान पर गुणवत्तायुक्त शिक्षा एवं बेहतर खेल सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी।

    उन्होंने कहा कि सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में शिक्षित बेरोज़गार युवाओं को स्वरोज़गार की दिशा में अग्रसर करने के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की गई है। सरकार द्वारा राजीव गांधी सौर ऊर्जा स्टार्ट-अप योजना बेरोज़गार युवाओं को स्वरोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के माध्यम से बेरोज़गार युवा अपनी भूमि पर 100, 200 व 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा केन्द्र स्थापित कर पाएंगे, जिसके लिए संयंत्र संस्थापकों को आगामी 25 वर्षों तक प्रतिमाह क्रमशः 20 हजार रुपये, 40 हजार रुपये तथा एक लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।

    मुख्य संसदीय सचिव ने अर्की विधानसभा क्षेत्र के छात्रों को घर-द्वार पर उच्च शिक्षा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से अर्की महाविद्यालय में अंग्रेजी व इतिहास की कक्षाएं आरम्भ करवाई गई है। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र को आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे।
    संजय अवस्थी ने विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया।
    इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सूरजपुर के छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।  

    उन्होंने पिपलूघाट से पथेड सड़क, सम्पर्क मार्ग गांव क्यारी के लिए तथा सम्पर्क मार्ग गांव सोखर के आरम्भिक निर्माण कार्य के लिए 50 हजार रुपए प्रति सड़क देने की घोषणा की।
    उन्होंने स्कूल में शेड निर्माण के लिए 03 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को अपनी ऐच्छिक निधि से 2100 रुपए तथा आयोजन समिति को 21 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की।
    संजय अवस्थी ने महिला मण्डल कलावण को फर्नीचर क्रय के लिए 11 हजार रुपए, महिला मण्डल भलेड के लिए 11 हजार रुपए, महिला मण्डल सुसाय को भवन की मुरम्मत के लिए एक लाख रुपए तथा फर्नीचर क्रय के लिए 11 हजार रुपए और महिला मण्डल सूरजपुर को 11 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की।


    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सूरजपुर के प्रधानाचार्य हेमेंद्र गुप्ता ने इस अवसर पर मुख्यातिथि का स्वागत किया और वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
    संजय अवस्थी ने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी और इनके शीघ्र निपटारे के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।

    इस अवसर पर नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, अनुसूचित जाति लीग सोलन के अध्यक्ष सीडी बंसल, ग्राम पंचायत सूरजपुर के प्रधान ओम प्रकाश शर्मा, उप प्रधान कामेश्वर ठाकुर, युवा कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष हेमन्त वर्मा, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, बाघल लैंड लूजर समिति के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, खण्ड कांग्रेस अर्की के पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, पाठशाला प्रबंधन समिति की अध्यक्ष https://www.youtube.com/watch?v=Mgz1uJ685ng&t=494s अनारकली, उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविंदर पाल, उप पुलिस अधीक्षक कण्डाघाट संदीप शर्मा, लोक निर्माण विभाग अर्की के अधिशाषी अभियंता शशि पाल, हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड अर्की के अधिशाषी अभियंता देवेंद्र कोंडल, जल शक्ति विभाग अर्की अधिशाषी अभियंता विवेक कटोच सहित अविभावक, अध्यापक, छात्र व स्थानीय लोग उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here