Solan News : अर्की विधानसभा क्षेत्र बनेगा विकास का आदर्श – संजय अवस्थी

    0
    11
    model-of-development-tatkal samachar
    Arki assembly constituency will become a model of development - Sanjay Awasthi

    मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र को आदर्श बनाने के लिए सड़क, स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र को अधोसंरचनात्मक रूप से मज़बूत किया जाएगा ताकि लोगों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सकें। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की दूर-दराज ग्राम पंचायत बेरल में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

    मुख्य संसदीय सचिव ने इससे पूर्व सिहारली में 5.41 लाख रुपए की लागत से निर्मित महिला मण्डल भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने 5.45 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना स्कोर का भूमि पूजन भी किया। इस योजना से स्कोर गांव के साथ-साथ अर्की विधानसभा क्षेत्र की दूर-दराज ग्राम पंचायत बेरल व कंधर के शेष गांव भी लाभान्वित होंगे।
    उन्होंने कहा कि उठाऊ पेयजल योजना स्कोर पूरे क्षेत्र के लिए वरदान सिद्ध होगी।

    संजय अवस्थी ने कहा कि विकास निरंतर प्रक्रिया है और सभी की एकजुटता एवं समन्वय से ही विकास को गति मिलती है। उन्होंने कहा कि विधायक के रूप में अर्की विधानसभा क्षेत्र का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित बनाना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि पहली बार अर्की विधानसभा क्षेत्र में खनन निधि का उपयोग सुनिश्चित बनाया गया है और इस निधि से लगभग 26 करोड़ रुपए अर्की विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों पर खर्च किए जा रहे हैं।

    उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में सम्पर्क मार्गों के निर्माण पर विशेष ध्यान दे रही है। इस https://www.youtube.com/watch?v=12yjkdMAR2k उद्देश्य की पूर्ति के लिए नाबार्ड के माध्यम से 336 करोड़ रुपए की सड़क योजनाएं स्वीकृत करवाई गई हैं। निर्माण कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए निविदा प्रक्रिया की अवधि को 51 दिनों से घटाकर 30 दिन किया गया है।

    उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में युवाओं की सुविधा के लिए राजकीय महाविद्यालय अर्की में अंग्रेजी और इतिहास विषयों में एम.एस कक्षाएं आरम्भ की गई हैं। इससे क्षेत्र के युवाओं को घर-द्वार के समीप उच्च शिक्षा का बेहतर विकल्प मिलेगा। पूरे प्रदेश के साथ अर्की विधानसभा क्षेत्र में स्थापित होने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल ग्राम स्तर पर गुणावत्तायुक्त शिक्षा का आदर्श बनेंगे।  


    उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि 680 करोड़ रुपए की राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना तथा 500 करोड़ रुपए की हिम गंगा योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट अप योजना की शर्तों को और आसान किया है ताकि अधिक से अधिक युवा अच्छा स्वरोज़गार प्राप्त कर सकें।
    उन्होंने उपरला स्कोर तक शीघ्र ही सड़क का निर्माण करने तथा सिहारली से स्कोर तक सम्पर्क मार्ग को पक्का करने का आश्वासन दिया। उन्होंने जन्दोई गांव के लिए सड़क निर्माण करवाने का आश्वासन भी दिया।

    मुख्य संसदीय सचिव ने स्कोर गांव में स्नानगार निर्माण के लिए 03 लाख रुपए तथा सामुदायिक https://www.tatkalsamachar.com/minister-listen-peoples-problem/ भवन निर्माण के लिए 03 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने महिला मण्डल सिहारली तथा प्रभात युवक मण्डल स्कोर को 21000-21000 देने की घोषणा की।
    उन्होंने लोगों  को   विश्वास दिलाया कि क्षेत्र की विकास सम्बन्धी आवश्यकताओं को समय पर पूरा किया जाएगा।  
    संजय अवस्थी ने इस अवसर पर स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए।

    इस अवसर पर ग्राम पंचायत बेरल की प्रधान ललिता देवी, ग्राम पंचायत मांगल की प्रधान उर्मिला रघुवंशी, ग्राम पंचायत मांगल के उप प्रधान सीता राम, ग्राम पंचायत बेरल के उप प्रधान अजीत सेन, ग्राम पंचायत बेरल के पूर्व प्रधान श्याम लाल, ग्राम पंचायत मांगल के पूर्व प्रधान नाथु राम, बीडीसी सदस्य बनिता चौहान, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के सचिव दीप लाल चौहान, बाघल लैंड लूजर समिति के प्रधान जगदीश ठाकुर, महिला मण्डल सिहारली की प्रधान चन्द्रा कुमारी, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, विकास खण्ड अधिकारी कुनिहार आकृति ठाकुर, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता संजीव सोनी, जल शक्ति विभाग अर्की के अधिशाषी अभियंता विवेक कटोच, ए.पी.एम.सी सोलन के निदेशक धर्मपाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here