नाहन : उपायुक्त ने वेदो में वर्णित यज्ञ चिकित्सा पद्धति द्वारा वातावरण शुद्धि के लिए किया हवन

0
7
Tatkal Samachar
Tatkal Samachar : Nahan, The Deputy Commissioner performed the Havan for purification of the atmosphere through the Yajna treatment method described in Vedo

उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने आज उपायुक्त कार्यालय के परिसर में आयुर्वेद विभाग के सौजन्य से वेदो में वर्णित यज्ञ चिकित्सा पद्धति द्वारा वातावरण शुद्धि के लिए हवन यज्ञ आयोजित किया।
उन्होंने बताया कि आज कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है जिसकी हवा में फैलने की सम्भावना भी बताई जा रही हैं। इस सम्भावित संक्रमण को रोकने के लिए हवन सामग्री के रूप में नीम की पत्तियां, राई, कपूर, देसी घी, सैंधा नमक व सरसों आदि आयुर्वेदिक औषधियों को मिश्रित किया गया है जिससे वातावरण की शुद्धि तथा कीटाणुओं व विषाणुओं का नाश होता है।
उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में आयुर्वेद विभाग द्वारा एक नई प्रक्रिया आरंभ की गई है जिसके तहत जिला में कार्यरत 87 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों में हवन यज्ञ कर यह चिकित्सा पद्धति अपनाई जा रही है।
उन्होने बताया कि नाहन में पृथकवास में रह रहे दो वार्डों के लोगों की देखरेख का जिम्मा आयुर्वेदिक विभाग द्वारा लिया जाएगा जिससे स्वास्थ्य विभाग को सहयोग मिलेगा।
उन्होंने बताया कि बच्चों में कोविड संक्रमण के फैलने की सम्भावना को देखते हुए आयुर्वेद विभाग द्वारा प्रारूप तैयार किया जा रहा है ताकि 18 साल से कम उम्र के बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर संक्रमण से बचाया जा सके।

Share this News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here