धर्मशाला : दिव्यांगजनों के लिए खुलेगा कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र.

0
8
Skill-Development-tatkalsamachar.com
Dharamshala: Skill development training center will open for differently abled.

 हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम कांगड़ा के जिला संयोजक सुधीर भाटिया ने जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांगजनों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र खुलने जा रहा है। इसमें दिव्यांगजनों के लिए निःशुल्क रिटेल सेल्स मैनेजमेंट और फूड एण्ड बेवरीज इंडस्ट्री सम्बन्धित कोर्स करवाए जाएंगे। इस केन्द्र में दिव्यांगजन युवक युवतियों के लिए निःशुल्क में रहने और खाने की सुविधा दी जाएगी। इस केन्द्र में बोलने सुनने में अक्षम, चलने फिरने में अक्षम या फिर एसिड अटैक विक्टिम्स को टेªनिंग करवाई जाएगी।
  उन्होंने बताया कि यह ट्रेनिंग हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के सौजन्य से करवाई जाएगी। टेªनिंग के बाद स्प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को स्वरोजगार या रोजगार भी उपलब्ध करवाया जाएगा। एचपीकेवीएन ने इस टेªनिंग को देने के लिए नवज्योति ग्लोबल सोलूशन्स संस्था को नियुक्त किया है।


  भाटिया ने आए हुए लोगों को हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के बारे में जानकारी दी तथा निगम की और से चलाए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। इस कार्यक्रम के बारे में उन्होंने बताया कि इस टेªनिंग से इंडस्ट्री को और दिव्यांगजनों को बहुत लाभ पहुंच सकते हैं। हिमाचल एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जब इंडस्ट्री दिव्यांगजनों को रोजगार देगी और बाहर से लोग आकर देखेंगे तो अपने साथ नया अनुभव लेकर जाएंगे।
  भाटिया ने बताया कि इच्छी में कुछ नियोक्त कम्पनीज़ को बुलाकर इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई। नवज्योति ग्लोबल सोलूशन्स के निदेशक गुरूशरण खुराना ने कंपनियों को दिव्यांगजनों को रोजगार देने के सम्बन्ध में जानकारी दी की इन बच्चों को रखने से सरकार की तरफ से 10 साल के लिए पीएफ और ईएसआई दिया जाएगा तथा इन सभी को रोज़गार देने से कम्पनीज़ को क्या लाभ होंगे। यह बच्चे टेªनिंग के बाद पहले दिन से काम करने के योग्य होंगे। इसके अतिरिक्त कम्पनीज़ के अधिकारी विशेष रूप से फ्री में साइन लैंग्विज़ भी सीख सकेंगे। सिर्फ आधा घंटा में इतना सीखा जा सकता है कि आसानी से बोलने सुनने में अक्षम लोगों से संवाद किया जा सके।
  इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए नवज्योति ग्लोबल सोलूशन्स, इच्छी, गगल के कार्यालय में आकर सम्पर्क करें या अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 8130341155 अथवा हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के अधिकारियों से सम्पर्क करें और इस सुविधा का लाभ उठाएं

Share this News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here