योग में वर्तमान भविष्य और भारत में व्यवसायिकता

0
14

योग क्या है?
योग एक मानसिक, आध्यात्मिक और शारीरिक अभ्यास है जो आंतरिक शांति पाने में मदद करता है। आज की व्यस्त दुनिया में, अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं। हाल के वर्षों में योग ने न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रियता हासिल की है।
आज, लोग योग सीखना या योग में अपना कैरियर बनाना चुन सकते हैं। एक योग प्रशिक्षक सबसे पुरस्कृत करियर में से एक हो सकता है। यह नौकरी एरोबिक्स प्रशिक्षकों और फिटनेस प्रशिक्षकों के व्यापक कैरियर श्रेणी के अंतर्गत आती है। योग के समग्र लाभों को महसूस करते हुए, अधिक से अधिक निजी कंपनियां, स्कूल, अस्पताल, फिटनेस सेंटर आदि योग प्रशिक्षकों को काम पर रख रहे हैं। इसके अलावा, सरकार का लक्ष्य आने वाले वर्षों में योग प्रशिक्षकों के लिए कई रिक्तियां बनाना है।
योग न केवल एक व्यक्ति को आराम देता है बल्कि मानव शरीर को भी फिट रखता है। शारीरिक फिटनेस के अलावा, श्वसन संबंधी विकार, उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए भी योग फायदेमंद है, और मधुमेह, अवसाद, तनाव आदि रोगों के प्रबंधन में मदद करता है।
एक योग शिक्षक होने के नाते वह जहां भी यात्रा करता है, उसे अपना कैरियर लेने का लाभ देता है। हालांकि, यह कहते हुए कि, योग शिक्षक होना आसान नहीं है। धैर्य और समर्पित होने की जरूरत है, दृढ़ता है और अभ्यास की बहुत जरूरत है।
योग शिक्षकों / प्रशिक्षकों की आवश्यकता में वृद्धि होती है, और योग को कैरियर के रूप में चुनने का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है क्योंकि यह कम तनावपूर्ण है और एक सभ्य वेतन का वादा कर सकता है। एक योग प्रशिक्षक के पास जिम, स्वास्थ्य क्लब और स्कूलों में काम करने का विकल्प होता है या वे स्वयं का योग केंद्र चलाना चुन सकते हैं। इसके अलावा, शिक्षण के अलावा, कुछ नाम रखने के लिए प्रबंधन, शिक्षाविदों, परामर्श, अनुसंधान और अस्पतालों जैसे क्षेत्रों में भी योग की गुंजाइश है।योग के लिए आवश्यक कौशलएक अच्छा योग प्रशिक्षक किसी के जीवन को बदलने में मदद कर सकता है। उल्लेख करने के लिए, योग के प्रशिक्षकों के लिए आसनों का उचित ज्ञान और श्वास पैटर्न की समझ होना आवश्यक है। हालाँकि, केवल ये गुण ही एक महान योग शिक्षक नहीं बनाते हैं। योग प्रशिक्षक के रूप में करियर बनाने के इच्छुक व्यक्तियों को निम्नलिखित कौशल सेट रखने की आवश्यकता है:
तकनीक और फॉर्म / निर्देश प्रदर्शित करने की क्षमता
प्रतिभागियों का अवलोकन करना
रचनात्मक ढंग से सोचना
लचीलापन
सामाजिक धारणा
ठीक से संवाद करने की क्षमता
सक्रिय होकर सुनना
मॉनिटर करने की क्षमता
समन्वय
निर्णय और निर्णय लेना
समय प्रबंधन
रणनीति सीखना
दूसरों को मनाने की क्षमता
सेवा अभिविन्यास
ये गुण व्यक्तिगत विकास को प्राप्त करने और उच्च चेतना प्राप्त करने में मदद करते हैं। प्रारंभ में, एक व्यक्ति के पास उपर्युक्त सभी कौशल नहीं हो सकते हैं, लेकिन नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से इन गुणों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
योग: पात्रता मानदंडबीए योग या बीएससी योग में कोर्स करने के इच्छुक अभ्यर्थियों ने 10 + 2 उत्तीर्ण किया होगा और न्यूनतम 50% एमपीए किया होगाएमए योग या एमएससी योग में कोर्स करने के इच्छुक अभ्यर्थियों ने योग थैरेपी में बीए / बीएससी का कोर्स किया होगायोग के लिए पाठ्यक्रम पाठ्यक्रमयोग के पाठ्यक्रम में विभिन्न योग आसन और आसन शामिल हैं। इसके अलावा, ध्यान सांस लेने की तकनीक पर रखा गया है जो आसन में महारत हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि वे योग का विकल्प चुनते हैं, तो वे इस बात का अंदाजा लगाने के इच्छुक हैं कि यदि वे योग का विकल्प चुनते हैं, तो विस्तृत पाठ्यक्रम पर एक नज़र डाल सकते हैं:
आसन:-Asanas:-
सूर्य नमस्कारमूल योग आसनपोस्टुरल संरेखणऑटोसजेशन के साथ गहरी छूटअवरुद्ध ऊर्जा का विमोचनआसन रूपांतर, मध्यवर्ती से उन्नत स्तर तक
प्राणायाम:-Pranayam:-
फेफड़ों की क्षमता का विस्तारआंतरिक आध्यात्मिक ऊर्जा को जागृत करनाकपालभाति (फेफड़ों की सफाई का व्यायाम)तंत्रिका तंत्र को आराममस्तिष्क के दो गोलार्द्धों को संतुलित करनाएनुलोमा विलोमा (वैकल्पिक नथुने की श्वास)नाड़ियों को शुद्ध करना (सूक्ष्म ऊर्जा चैनल)तीन बैंड: जालंधर, मूल, उदियानाउज्जयी, सूर्या भेड़ा, भस्त्रिका, सीताली, सितकारी, भ्रामरीसमनू (नाडियों की मानसिक सफाई)Kriyas
TratakNauliKapalabhatiनेतिDhautiबस्ती
योग एनाटॉमी और फिजियोलॉजी:-Yoga Anatomy and Physiology:-
प्रमुख शरीर प्रणालियों का परिचययोग और शारीरिक संस्कृतिहृदय प्रणाली, श्वसन, पाचन, कंकाल और मांसपेशियों की प्रणाली, अंतःस्रावी तंत्र पर आसन और प्राणायाम के प्रभावशरीर की आठ प्रणालियाँआहार और पोषणकर्म और पुनर्जन्म
कार्रवाई और प्रतिक्रिया का कानूनमुआवजे का कानूनप्रतिशोध का नियमभाग्य और आत्म-प्रयास
योग: नौकरी प्रोफाइल और शीर्ष भर्तीकर्तायोग सिखाने के इच्छुक अभ्यर्थियों को लचीला होना चाहिए और उन्हें आसन और श्वास तकनीक का गहन ज्ञान होना चाहिए। योग में एक कोर्स करके कुछ प्रतिष्ठित नौकरियां अपनाई जा सकती हैं:योग प्रशिक्षक: एक योग प्रशिक्षक सरल और जटिल दोनों प्रकार के योग पदों की एक विस्तृत श्रृंखला सिखाता है। योग सिखाने के साथ-साथ, प्रशिक्षक प्रतिभागियों को साँस लेने की आदतों / तकनीकों को सिखाने पर ध्यान केंद्रित करता है। एक योग शिक्षक को पता होना चाहिए कि गठिया या गर्भवती आदि लोगों के लिए पदों को कैसे अनुकूलित किया जाए। योग शिक्षक के रूप में, कोई व्यक्ति गर्भवती महिलाओं, गठिया रोगियों, बच्चों, बूढ़े लोगों, माँ और बच्चे जैसे लोगों के एक विशेष समूह को पढ़ाने में विशेषज्ञ हो सकता है। , आदि।
योग थैरेपिस्ट:-Yoga Therapist-: एक योग चिकित्सक शारीरिक समस्याओं जैसे पीठ दर्द, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, अस्थमा आदि से पीड़ित लोगों के साथ शारीरिक समस्याओं से निपटने के अलावा, एक योग शिक्षक को यह भी पता होना चाहिए कि योग करने वाले लोगों से कैसे निपटें और सिखाएं। भावनात्मक मुद्दे जैसे अवसाद, तनाव, चिंता आदि।
योग सलाहकार:-Yoga Instructor: एक योग सलाहकार व्यक्तियों को उनकी योग यात्रा शुरू करने के तरीके का पता लगाने में मदद करने के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, वे लोगों को विभिन्न प्रकार की कक्षाओं के बारे में सूचित करते हैं, किसी को चोट लग सकती है, आदि। एक योग सलाहकार योग को आगे बढ़ाने के लिए एक व्यक्ति के सामान्य प्रश्नों या चिंताओं का जवाब देता है।
योग विशेषज्ञ: -Yoga Specialist:-एक योग विशेषज्ञ के पास एक विशेष योग की कमान होती है। ये प्रशिक्षक अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम को उस क्षेत्र के भीतर पूरा करते हैं, जिसमें वे विशेषज्ञता प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ प्रशिक्षक गर्भवती महिलाओं को पढ़ाना पसंद करते हैं, कुछ खुद को वरिष्ठ नागरिकों तक सीमित करते हैं, कुछ बच्चों को पढ़ाना पसंद करते हैं, आदि, जबकि कुछ योग को चिकित्सीय उपचार के रूप में सिखाते हैं।
योग शोधकर्ता:-Yoga Researcher: योग प्रदर्शन करने के कई लाभ हैं, और कई शोधकर्ता और वैज्ञानिक अभी भी योग के प्रभावों की खोज कर रहे हैं। एक योग शोधकर्ता मधुमेह, मल्टीपल स्केलेरोसिस, एचआईवी, कैंसर, तनाव विकारों, अवसाद आदि जैसी बीमारियों के इलाज के लिए योग के लाभों को देखता है।योग एरोबिक्स इंस्ट्रक्टर: एक योग एरोबिक्स प्रशिक्षक कोरियोग्राफ़ करता है और एक एरोबिक व्यायाम के रूप में कक्षाएं चलाता है। इन प्रशिक्षकों को फिटनेस उद्योग के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए और योग, एरोबिक्स और जिम तकनीकों से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए।योग सलाहकार: योग सलाहकार अपने योग स्टूडियो या वेलनेस सेंटर स्थापित करने के इच्छुक लोगों को पूरा करते हैं। योग सलाहकार योग कार्यक्रमों को डिजाइन करते हैं और योग स्टूडियो, ब्रांडिंग और विपणन परामर्श, बिक्री प्रक्रिया, ऑनलाइन उपस्थिति आदि के लिए स्थान पर मार्गदर्शन करते हैं।क्र.सं. काम की स्थिति प्रति वर्ष वेतन (लाख में)
1। योग प्रशिक्षक 2 लाख – 5 लाख
2। योग चिकित्सक 3 लाख – 6 लाख
3। योग सलाहकार 2.5 लाख – 8 लाख
4। योग विशेषज्ञ 4 लाख – 9 लाख
5। योग शोधकर्ता 5 लाख – 12 लाख
6। योग एरोबिक्स इंस्ट्रक्टर 3 लाख – 8 लाख
7। योग सलाहकार 3.5 – 8 लाख

शीर्ष रिक्रूटर्स:-Top Recruiters:-योग प्रमाणित शिक्षक विभिन्न क्षेत्रों में काम करना चुन सकते हैं। एक बार जब कोई व्यक्ति प्रमाणित योग शिक्षक बन जाता है, तो वह निम्नलिखित क्षेत्रों में पूर्णकालिक या अंशकालिक नौकरी के अवसरों का पता लगा सकता है:
सरकारी स्कूलनिजी स्कूलयोग और प्राकृतिक चिकित्सा महाविद्यालय या संस्थानकेंद्र अनुसंधान केंद्ररिसॉर्ट्सप्रबंधपरामर्शअस्पतालजिमफिटनेस सेंटरस्वास्थ्य क्लबकॉर्पोरेट कार्यालयधार्मिक संस्थानसामुदायिक और मनोरंजन केंद्रनिजी योग कक्षाएंगैर-लाभकारी संगठन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here