पुरुषों का सबसे अच्छा योग बन जाता है ताकत, मांसपेशियों की टोन और संतुलन बनाएँ

0
8

पुरुषों में ताकत, मांसपेशियों की टोन और संतुलन बनाने के लिए सबसे अच्छे योग हैं
योग पुरुषों के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना कि महिलाओं के लिए है। वास्तव में, पुरुषों को महिलाओं की तुलना में कुछ योग मुद्राओं से अधिक लाभ हो सकता है, उनके सामान्य रूप से बड़े और सख्त मांसपेशियों के लिए धन्यवाद – जो बदले में ताकत, परिभाषा और टोन का निर्माण कर सकते हैं।

समस्या यह है कि बहुत सारे पुरुष अभी भी योग के बारे में संदेह करते हैं, अक्सर फिटनेस के अन्य रूपों को प्राथमिकता देते हैं।
हालांकि यह लोहे को पंप करने के समान प्रकार के परिणाम प्रदान नहीं करता है, यह प्रतिरोध के रूप में आपके शरीर के वजन का उपयोग करके मांसपेशियों की टोन और ताकत बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यह लचीलेपन और संतुलन को भी बढ़ाता है, जोड़ों में गतिशीलता जोड़ता है और मांसपेशियों को लंबा करता है, जो दर्द से राहत दे सकता है और दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। वहाँ एक कारण है कि कई एथलीटों और खेल टीम अपने प्रशिक्षण योजनाओं में योग सहित शामिल हैं।
आवश्यक पढ़ना: हर प्रकार के अभ्यास के लिए एकदम सही योगासन
लेकिन चूंकि अब अलग-अलग योग शैलियों की एक भीड़ है, जिनमें से सभी अलग-अलग पोज़ और सिक्वेंस को समेटे हुए हैं, यह जानना मुश्किल है कि कौन सी मुद्राएँ लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।

आसान मोड़ (सुखासन)
“आसान मोड़ कूल्हों की गतिशीलता को लक्षित करता है, जो मैंने पुरुषों में सबसे तंग क्षेत्र पाया है,”
“श्रोणि के माध्यम से उद्घाटन क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग, हिप फ्लेक्सर्स के साथ-साथ कमर की मांसपेशियों में कूल्हों के गहरे उद्घाटन को लक्षित करता है। “और क्योंकि यह एक मोड़ है, यह निचले काठ का रीढ़ के साथ मदद करता है, कंधों में ताकत हासिल कर रहा है क्योंकि आप उन्हें एक-दूसरे के ऊपर ढेर कर रहे हैं और विस्तार कर रहे हैं; छाती खोलना। ” यह कैसे करें: आसान मोड़ को करने के लिए, एक ऊँचे स्थान की स्थिति में, दाहिने पैर के सामने, टखने के ऊपर घुटने के साथ शुरू करें और बाएं पैर के पंजे को पीछे के पैर के साथ जमीन में मजबूती से धकेले, इसे सीधा रखते हुए यथासंभव। बाएं हाथ को कंधे के नीचे दाहिने पैर के नीचे लाएं। अपने दाहिने हाथ को आकाश तक फैलाने वाली उंगलियों तक पहुंचें और उसी दिशा में देखने के लिए टकटकी लगाए। उल्टी तरफ दोहराएं।

हाई लंज (उत्थिता अश्व संचलाना)

“आसान मोड़ के रूप में ही, उच्च लुनज quads, कूल्हे flexors, और कूल्हों के उद्घाटन के साथ ही छाती के उद्घाटन को लक्षित करता है। पीठ और कंधों को रिलैक्स करने के लिए ग्लूट्स लगे होने चाहिए। ऊपरी शरीर के माध्यम से विस्तार करें। यहाँ ध्यान शक्ति, शक्ति और मांसपेशियों को धीरज देता है| यह कैसे करें: उच्च लंज के लिए, एक ही प्लेसमेंट में पैर के साथ शुरू करें जैसे कि आसान मोड़, ऊपर, लेकिन अपनी बाहों को ऊपर उठाकर और उन्हें अपने कानों के पीछे खींचकर थोड़ी सी पीछे झुकें।

“पेड़ की मुद्रा का आसान संस्करण पैर को अंदरूनी घुटने या उच्चतर आंतरिक जांघ पर रखना है – कूल्हों को खोलने और कमर की मांसपेशियों में खिंचाव के लिए अच्छा है।” “यह फोकस और संतुलन का अभ्यास करने में मदद करता है, साथ ही, कुछ लोगों को ज्यादातर समस्याएं होती हैं। यह पोज़ आपके पैर की उंगलियों और बॉल्स को उलझाकर एड़ियों को मजबूत बनाने के लिए भी अच्छा है।

यह कैसे करें: यह मुद्रा मुश्किल हो सकती है, खासकर यदि आपके पास महान संतुलन नहीं है (आमतौर पर यह मुद्रा अनुक्रम के बीच में सिखाई जाती है जब शरीर को गर्म किया जाता है)। हालांकि, आसान विकल्प हैं यदि नहीं। अपने बाएं पैर को उठाकर और अपने बाएं हाथ से घुटने को पकड़कर शुरू करें। यदि आपको स्थिर रहना मुश्किल लगता है, तो अपने खड़े पैर की उंगलियों को फैलाने की कोशिश करें और अपने पेरिनेम (मूला बैंड नामक योग में) को उलझाते हुए फर्श को पकड़ें। एक सीधा रखें, कोर को उलझाते हुए छाती को ऊपर उठाएं। एक बार जब आप एक मजबूत संतुलन स्थापित कर लेते हैं, तो बाएं पैर के घुटने से पकड़ तक जाने की कोशिश करें और एड़ी को बाईं ओर बढ़ाएं। यदि यह आसान लगता है, तो पैर की उंगलियों पर पकड़ बनाए रखने और टखने के माध्यम से बाहर धकेलने के दौरान पैर को सीधा करने का प्रयास करें। दोनों तरफ दोहराएं, हालांकि आप पा सकते हैं कि एक पक्ष दूसरे की तुलना में बहुत आसान है।

साइड निंजा (स्कंदसाना)

सभी योगा पोज़ में से एक सबसे अच्छे नाम के साथ, साइड निंजा कूल्हों में लचीलेपन को बढ़ाने के लिए एक और बेहतरीन योग मुद्रा है – एक ऐसी जगह जो भावनाओं को संग्रहीत करने के लिए जानी जाती है, जैसे कि भय, चिंता और उदासी की भावनाएं, जब तक हम उन्हें जारी नहीं करते। विभिन्न हिप-ओपनिंग पोज़।

“इस मुद्रा में, विस्तारित पैर हैमस्ट्रिंग और कमर की मांसपेशियों को खींच रहा है, पीठ के निचले हिस्से को खींच रहा है, और तुला पैर कमर और कूल्हों को खोल रहा है,”

यह कैसे करें: साइड निंजा करने के लिए, बाएं पैर को मोड़ें और दाहिने पैर को सीधा रखें क्योंकि आप जमीन से नीचे और बाएं तरफ झुकें। रीढ़ को सीधा रखते हुए अपने चूतड़ को फर्श से जितना नीचे हो सके लाने की कोशिश करें। बाएं पैर के तल पर पूरी तरह से होने की जरूरत नहीं है, अगर यह आसान है तो आप अपने पैर की उंगलियों पर रह सकते हैं। दाहिने पैर को फ्लेक्स करें और प्रक्रिया में घुटने की रक्षा करते हुए, पैर की उंगलियों को आकाश की ओर इंगित करने का प्रयास करें। उल्टी तरफ दोहराएं।

“संतुलन बनाने में मदद करने के लिए छाती के सामने हाथों को रखें, उन्हें एक दूसरे के साथ-साथ छाती के खिलाफ बहुत कसकर दबाएं – इससे आपको अधिक संतुलन मिलेगा। मुद्रा भी टखनों और पैरों को मजबूत करती है, खासकर जब आप पैर की उंगलियों को फैलाते हैं। ”

मेंढक मुद्रा (मंडुकासना)

यह मुद्रा एक सुपर-डीप हिप ओपनर है, जो वास्तव में कमर की मांसपेशियों, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स पर ध्यान केंद्रित करता है। यह कैसे करें: अपनी चटाई के लंबे किनारे का सामना करते हुए एक टेबल टॉप आकार में शुरू करें। अपने कूल्हों की तुलना में घुटनों को चौड़ा करें और अपने पैरों को फ्लेक्स करें ताकि आपके पैर की उंगलियां बाहर की ओर हों और आपकी एड़ी सीधे आपके घुटनों के पीछे हो। अब, अपने हाथों को आगे बढ़ाएं और यदि आपके पास कमरा है, तो अपने अग्रभाग को एक बोल्टस्टर या जमीन पर रखें और अपने पेट को जमीन से दूर उठाने की कोशिश करें। “यह वास्तव में महत्वट्री पोज़ – फुट होल्ड के साथ (उदिता हस्सा पादंगुस्तसाना)
पूर्ण है कि घुटने कूल्हों के अनुरूप हैं इसलिए मुद्रा एक मेंढक जैसा दिखता है, ओल्ड्स कहते हैं। घुटनों को नुकसान न पहुंचाए, इस मुद्रा में रहते हुए आपको सुपर रिलैक्स होना चाहिए। कभी-कभी उन्हें बचाने के लिए कुशनिंग के लिए एक कंबल का उपयोग करना अच्छा होता है और सुनिश्चित करें कि पैर की उंगलियों को एड़ी से बाहर रोल करेंवह कहती हैं, “श्रोणि की मांसपेशियों के लिए यह वास्तव में अच्छी शुरुआत है।” “यह आपकी जांघ और कमर की आंतरिक मांसपेशियों, ग्लूट्स में भी जाता है।”

चित्रों को सीरियल वार दिया जाता है लिंक छवि के साथ नीचे दिया गया है |

https://www.facebook.com/permalink.php?story_fbid=106704720846531&id=106632734187063&__tn__=K-R

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here