Kinnaur News : राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने किन्नौर जिला की नाथपा पंचायत के काचरंग व नाथपा गांव का किया दौरा

    0
    24
    Kachrang-and-Nathpa villages-tatkal-samachar
    Kachrang-and-Nathpa villages-tatkal-samachar

    राजस्व बागवानी एवम जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज किन्नौर जिला के निचार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत नाथपा के काचरंग गांव का दौरा किया तथा लोगों की जन-समस्याओं को सुना। इस दौरान उन्होंने 4.81 लाख रूपए की लागत से निर्मित काचरंग के सामुदायिक भवन के प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया और काचरंग मोड़ से रोकचरंग गांव तक 05 किलोमीटर लंबी सड़क व 82 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली शेयो मोड़ से नाथपा तक 01 किलोमीटर सड़क का शिलान्यास किया।

    राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांचरग देवता मंदिर परिसर में अठारो मनाने के लिए बजट का प्रावधान https://www.youtube.com/watch?v=w7oRx8bkORA किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हिमाचल सरकार प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित करने व लोगों को सुलभ एवं प्रभावी सेवाएं प्रदान करने के लिए ठोस कदम उठा रही है। इसके अलावा प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए हिमाचल सरकार दिन-रात प्रयासरत है तथा प्रदेश की आर्थिकी को बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है।

    राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने अपने एक वर्ष के कार्यकाल में ही प्रदेश की अर्थव्यवस्था में 20 प्रतिशत की बढ़ौतरी दर्ज की है। सरकारी क्षेत्र में 20 हजार नौकरियां निकालने के साथ-साथ युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने की दिशा में भी कदम उठाए जा रहे हैं। 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना के पहले चरण के तहत ई-टैक्सी योजना शुरू कर इसमें युवाओं को 50 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा में सुधार करने के लिए कड़े कदम उठा रही है ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि अगले शैक्षणिक सत्र से सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई होगी तथा क्लस्टर बनाकर संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाएगा।


    इस अवसर पर जिला महा-सचिव यूथ कांग्रेस समिति फकीरचंद व मंदिर विकास समिति होशियार सिंह ने मुख्य अतिथि तथा अन्य अतिथिगणों का स्वागत किया।
    इस दौरान महिला मंडल काचरंग ने रंगा-रंग सांस्कृतिक प्रस्तुति प्रस्तुत की। राजस्व मंत्री ने महिला मंडल काचरंग को सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए 20 हजार रुपये की राशि प्रदान की।

    इसके उपरान्त राजस्व मंत्री ने नाथपा पंचायत का दौरा किया तथा लोगों की समस्याओं को सुना व प्राप्त हुई सभी उचित मांगों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि नाथपा रोड़ का सुधार किया जाएगा। इस दौरान नाथपा ग्राम पंचायत कार्यालय में कृषि विभाग के आत्मा परियोजना द्वारा किसान मेले का आयोजन किया गया जिसके माध्यम से लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। उद्यान, भूसंरक्षण https://www.tatkalsamachar.com/recruitments-jal-shakti-department/ और मृदा प्रशिक्षण विभाग के अधिकारियों ने भी किसान मेले में लोगों को उनके विभाग के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं से अवगत करवाया।

    राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने उपस्थित किसानों को मटर के हाईब्रीड बीज आबंटित किए। उन्होंने कहा कि किन्नौर जिला के हर कंडे को सड़क से जोड़ने के लिए वह तत्परता से कार्य कर रहे हैं तथा इसी कड़ी में नाथपा पंचायत के तहत आने वाले सार कंडे तक सड़क का निर्माण किया जाएगा व पानी की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
    इस अवसर पर विष्णु महिला मंडल और नाथपा महिला मंडल-1 द्वारा रंगा-रंग सांस्कृतिक प्रस्तुति प्रस्तुत की गई तथा राजस्व मंत्री द्वारा दोनों महिला मण्डलों को सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए 20-20 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की गई।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here