Industry Minister: हिमाचल में बारिश से 10 हजार करोड़ का नुकसान-हर्षवर्धन चौहान

    0
    0
    Sirmour-himachalprades-loss-Contribution-tatkalsamachar
    Harshvardhan Chauhan: Loss of 10 thousand crores due to rain in Himachal

    सिरमौर प्रेस क्लब द्वारा आज गुरुवार को नाहन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उद्योग, संसदीय मामले एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने शिविर में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। उद्योग मंत्री ने इस अवसर पर प्रथम बार रक्तदान भी किया।
    उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि सिरमौर प्रेस क्लब द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन अत्यंत ही सराहनीय और प्रेरणादायक कार्य है। उन्होंने कहा कि समाज के लिए कुछ न कुछ योगदान करना हम सबका दायित्व है। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है और सभी को निः संकोच रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए।
    हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि उन्हें आज स्वयं रक्तदान कर इस पुण्य कार्य में आहूति डालने का मौका मिला है।

    उन्होंने कहा कि इस रक्तदान शिविर में सभी समुदायों के लोगों ने रक्तदान किया है जो कि हमारे समाज का सेक्युलर कल्चर का बेहतरीन उदाहरण है। उन्होंने कहा कि इस रक्तदान शिविर से एक सुंदर संदेश आम जनता के बीच जायेगा कि हमारे नाहन और हमारे सिरमौर में सभी लोग आपसी भाईचारे से रहते हैं और सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं।  
    उद्योग मंत्री ने रक्तदान शिविर के आयोजन के लिए सिरमौर प्रेस क्लब को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रेस संवाददाता जहां सामाजिक कुरीतियों और गलतियों को मीडिया के माध्यम से उठाते है वहीं रकतदान शिविर का आयोजन कर मीडिया प्रतिनिधियों ने सामाजिक दायित्व को भी निभाया है।
    ‘‘हिमाचल में भारी बारिश से दस हजार करोड़ का नुकसान’’
      उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि पूरे हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से बहुत नुकसान हुआ है और पिछले 50 सालों में ऐसी बारिश नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण भू-स्खलन और बाढ़ आने के कारण राज्य मुख्यालय शिमला सहित प्रदेश के कई भागों में लोगों को जान माल का भारी नुकसान उठाना पड़ा है। उन्होंने कहा कि भारी बारिश से प्रदेश में करीब दस हजार करोड़ रुपये की क्षति हुई है https://www.tatkalsamachar.com/kangra-rescue-indora/ जबकि सिरमौर जिला में नुकसान का आंकड़ा 350 करोड़ रुपये से ऊपर हो गया है।


    हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खु स्वयं राहत एवं बचाव कार्यों का नेतृत्व कर रहे हैं। प्रदेश में 75 हजार पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 95 प्रतिशत सड़क, पेयजल और बिजली आदि जन सेवा  योजनाआंे को बहाल किया गया है। उन्होंने कहा कि निजी रूप में संपति को, घरों, ख्ेात, बगीचें और कृषि और बागवानी भूमि को नुकसान पहुंचा है जिसकी भरवाई राहत मैन्युअल के अनुरूप शीघ्र की जायेगी।  
    उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य के रीलीफ मैन्यूयल को संशोधित किया है ताकि नुकसान की अधिक से अधिक भरपाई हो सके। उन्होंने कहा कि जहां पहले मकान के नुकसान पर बहुत थोड़ी राशि मिलती थी वहीं अब इसे बढ़ाकर एक लाख रुपये किया गया है। इसी प्रकार खेतों को हुये नुकसान को मुआवजे को 500 रुपये से बढ़ाकर पांच हजार किया गया। पशुधन के नुकसान के मुाअवजे को पांच हजार से बढ़ाकर 55 हजार रुपये तक किया गया है। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में हम उम्मीद करते हैं कि केन्द्र सरकार सहानुभूतिपूर्व रवैया अपनाते हुए प्रदेश को उदार अनुदान प्रदान करेगी|


      उद्योग मंत्री ने रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह भी भेंट किये। उन्होंने प्रेस क्लब की ओर से जितेन्द्र पाल सिंह, नवीन ठाकुर, वारिश अनसारी तथा अनिश सैम्यूल को विशेष रक्तदाता के रूप में सम्मानित भी किया।
    इससे पूर्व उद्योग मंत्री को प्रेस क्लब की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
    प्रेस क्लब के अध्यक्ष शैलेंद्र कालरा ने इस अवसर पर प्रेस क्लब की विभिन्न गतिविधियों के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रेस क्लब आने वाले समय में पंचायत स्तर तक पहुंच कर जनता की समस्याओं को उजागर करने के लिए एक विशेष अभियान चलायेगा। उन्होंने कहा कि आज रक्तदान शिविर का आयोजन सामाजिक सहयोग के दृष्टिगत किया गया है जिसमें करीब 30 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया|


      प्रेस क्लब के महासचिव सतीश शर्मा ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य लोगों के अलावा प्रेस् क्लब के सदस्यों का रक्तदान शिविर में भाग लेने पर स्वागत किया।
    विधायक अजय सोलंकी, उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा, पुलिस अधीक्षक रमण कुमार मीणा, सिरमौर प्रेस क्लब के पदाधिकारी एवं सदस्यों के अलावा करीब 800 सदस्यों वाले ‘‘ड्राप्स ऑफ हॉप’’ समूह के संचालक ईशान राव व उनकी टीम के सदस्य भी इस अवसर पर विशेष तौर पर उपस्थित रहे।  

    ‘‘उद्योग मंत्री सहित विधायक अजय सोलंकी, पुलिस अधीक्षक रमण कुमार मीणा ने किया रक्तदान’’
    सिरमौर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित https://youtu.be/2qFw0_9XTfU रक्तदान शिविर में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान, विधायक अजय सोलंकी, राज्य सहकारी बैंक के निदेशक भरत भूषण मोहिल, पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा ने रक्तदान किया।

     
      सिरमौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष शैलेंद्र कालरा, अरुण साथी, जितेंद्र सिंह ठाकुर, राजन पुंडीर, हितेश शर्मा, प्रताप सिंह, प्रत्यक्ष रमोल, रमन शर्मा, शमीन खिमटा, अनीश सैमुअल, रेनू कश्यप, कमल नयन शर्मा, गोविंद शर्मा, हेमंत कंवर, धर्म सिंह तोमर, रजनीश सैनी ने भी रक्तदान दिया।
      डॉ. यशवंत सिंह परमार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नाहन की ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. निशा जसवाल, मेडिकल ऑफिसर डॉ. रचना ठाकुर, चीफ लैब टेक्नीशियन राजेश शर्मा और लैब टेक्नीशियन कनु शर्मा ने रक्तदान शिविर में अपना सहयोग दिया

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here