सहकारिता आंदोलन की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुचाएं- सुभाष ठाकुर

0
2
????????????????????????????????????

-सहकारी सप्ताह समारोह का आयोजन बिलासपुर किसान भवन में विधायक सुभाष ठाकुर की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि भारतवर्ष में हर वर्ष 14 से 20 नवम्बर तक अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह समारोह का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में सहकारिताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए यह आवश्यक है कि सहकारिता आंदोलन की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुचाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में सहकारिता की अहम भूमिका रहती है। उन्होंने कहा कि सहकारिता आदांलन की विचार धारा, उपयुक्तता और प्रचार-प्रसार के लिए सहकारी सप्ताह समारोह का आयोजन अनिवार्य है।


उन्होंने कहा कि शिक्षित अर्थव्यवस्था में सहकारिता एक अहम भूमिका अदा करता है। उन्होंने सभी सहकार बंधुओं को आश्वस्त किया कि सहकारी सभाओं की बेहतरी के लिए मुख्यमंत्री व सहकारिता मंत्री के साथ व्यक्तिगत रुप से भी पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आयोजित होने वाले सहकारी सप्ताह समारोह का विषय कोविड महामारी आत्मनिर्भर भारत ओर सहकारिताएं को निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के हर क्षेत्र में सहकारी सभाओं का गठन किया गया है। जिनमें उचित मूल्य पर उपभोक्ता वस्तुओं की आपूर्ति कृषि उपज का विपणन, कृषि व गैर कृषि ऋणों का वितरण तथा सहकारी सभाओं द्वारा अपनी शापिंग माल बनाकर विविधकरण द्वारा अन्य प्रकार की व्यापारिक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है।
  इस मौके पर सहकारी सभाओं की कार्यप्रणाली बारे व जिन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उस बारे सरकार बंधुओं द्वारा विस्तृत सकारात्मक चर्चा की गई।
       सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं बिलासपुर राकेश कुमार द्वारा प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में कुल 223 सहकारी सभाएं पंजीकृत हैं जिनमें 101882 सदस्य हैं। उन्होनें बताया कि वर्ष 2019-20 में सहकारी सभाओं के माध्यम से 40 करोड़ 67 लाख की उपभोक्ता वस्तुओं का वितरण किया गया है तथा गोबिंद सागर झील में मछली पकड़ने का कार्य 33 सहकारी सभाओं के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होनें बताया कि वर्ष 2019-20 में 2 करोड 65 लाख रूपए की मछली का विक्रय सहकारी सभाओं के माध्यम से किया गया है। जिला बिलासपुर में जिला स्तरीय सहकारी संघ के माध्यम से जिला अस्पताल बिलासपुर, घुमारवीं व झण्डुत्ता में दवाइयों की दुकानें संचालित है, जिससे दवाइयों को खरीदने पर 5 से 25 प्रतिशत की छूट उपभोक्ताओं को दी जाती है, जिससे जिला के आम जन-मानस लाभान्वित होता है।
उन्होनें बताया कि जिला में 15 परिवहन सहकारी सभाएं कार्यरत है, उन्होनें कहा कि जिला बिलासपुर के लिए हर्ष की बात है कि दी बिलासपुर जिला ट्रक ऑपरेटर्स परिवहन सहकारी सभा सी0 बिलासपुर एशिया की सबसे बड़ी सहकारी सभा है जिसके माध्यम से 2200 के लगभग ट्रक सीमंेट ढुलाई का कार्य करके हजारों लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है।


इस अवसर पर दी बिलासपुर जिला सहकारी विकास संघ के अध्यक्ष एच0 वी0 कौशल द्वारा समस्त सहकार बंधुओं का धन्यवाद किया तथा सहकारी आंदोलन की प्रगति व विकास के लिए मिलजुल कर कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया तथा सहकारी शिक्षा व प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला सहकारी विकास के माध्यम से चलाने बारे भविष्य में योजना बनाने हेतु सहकारी सभाओं से सहयोग करने का आग्रह किया ताकि सहकारी सभाएं पूर्ण व्यवहार कुशलता से कार्य कर सकें।
 इस अवसर पर दी हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के निदेशक राम गोपाल ठाकुर, जिला संघ के पूर्व अध्यक्ष आशुतोष शर्मा, जिला सहकारी बैंक के पूर्व निदेशक व वरिष्ठ सहकार संत राम वैद्य, रंजीत कश्यप तथा हिमकोफैड के सचिव गौरव,  राज्य सहकारी बैंक के प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य सीताराम ठाकुर और जिला अंकेक्षण अधिकारी नरेंद्र दत्त शर्मा व जिला निरीक्षक विक्रमजीत व अन्य सहकारी बंधु व सहकार सभाओं के कर्मचारी व पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Share this News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here