निजी स्कूलों पर सख्ती, न हर साल एडमिशन फीस, न कारोबार ।

0
19
शिमला – हिमाचल प्रदेश के निजी स्कूलों में नए शिक्षण सत्र से शिक्षा निदेशालय बेहद सख्ती बरतने  जा रही है। एक तो वे हर साल एडमिशन फीस नहीं ले सकेंगे,और दूसरे वेबच्चो को स्कूल में कॉपी-किताब बेचने जैसी व्यावसायिक गतिविधि भी नहीं चला सकेंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने अभिभावकों को कहा गया है कि अगर कोई भी निजी स्कूल नियम व कानून का उल्लंघन करते होए देखते है तो तुरंत शिकायत करें।

निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि प्रॉस्पेक्टस या स्कूल के अन्य दस्तावेजों में दर्शाई गई फीस ही लेनी होगी। निदेशालय ने अभिभावकों से अपील की है कि अगर कोई स्कूल कानून पर अमल न करे तो शिक्षा निदेशालय या जिला उपनिदेशक कार्यालयों में तथ्यों के साथ इसकी शिकायत करे।

जिला उपनिदेशकों के माध्यम से जारी आदेश में उच्च शिक्षा निदेशालय ने निजी स्कूलों को सतर्क रहने और नियमों की अनदेखी करने पर कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा है। प्रदेश के शीतकालीन छुट्टियों  वाले निजी स्कूलों में मार्च महीने से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होना है। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा। निदेशालय ने जिला उप निदेशकों को निजी स्कूलों के औचक निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here