Una : नेशनल करियर सर्विस सेंटर ऊना में 23 दिव्यांगजनों को वितरित किए सहायक उपकरण

    0
    12
    Una-National Service Career Center -Tatkal Samachar
    Assistive devices distributed to 23 Divyangjans at National Career Service Center Una

    भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा दिव्यांगों के लिए संचालित नेशनल कॅरियर सर्विस सेंटर ऊना ने भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम, मोहाली इकाई के सहयोग से दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरण वितरित किये। वितरण कार्यक्रम में उपायुक्त उना राघव शर्मा मुख्य अतिथि के रुप में सम्मिलित हुए। उन्होंने कार्यक्रम में 23 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किए जिसमें 09 व्हील चेयर, 07 जोड़ी वैशाखी, 01 ट्राई साइकिल, 03 छ्ड़ी, 03 कान की मशीनें शामिल है। उन्होंने बताया कि निःशुल्क वितरित किए गए उपकरणों की कुल कीमत 1 लाख 20 हजार रुपये है। 

    इस अवसर पर उन्होनें कहा कि इन उपकरणों के उपयोग से दिव्यांगजनों की दैनिक जीवन शैली में सुधार होगा तथा अपनी जरुरत के मुताबिक वह इनका प्रयोग कर सकेंगें। उपायुक्त ऊना ने कहा कि नेशनल करियर सर्विस सेंटर ऊना एक महत्वपूर्ण संस्थान है तथा प्रदेश के अन्य हिस्सों के दिव्यांगजनों को भी इस संस्थान द्वारा प्रदान की जा रही व्यवसायिक प्रशिक्षण संबंधी सेवाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने जिला प्रशासन की ओर से संस्थान को भविष्य में हर आवश्यक सहयोग देने का आश्वासन दिया।

    इससे पूर्व केंद्र के सहायक निदेशक (रोजगार) रजंन चांकाकटी ने उपायुक्त तथा आए हुए सभी मेहमानों का स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया। सहायक निदेशक ने दिव्यांगजनों के लिए केंद्र द्वारा दी जा रही सेवाओं तथा दिये जा रहे व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र में प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को 2500 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति व छात्रावास की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। 

    कार्यक्रम के उपरांत उपायुक्त ने नेशनल करियर सर्विस सेंटर का निरीक्षण भी किया तथा दिव्यांग बच्चों को उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं व व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षणक के दौरान राघव शर्मा ने कहा कि कोई भी दिव्यांग बच्चा अगर पढाई करना चाहता है तो इस सेंटर में पढ़ाई कर सकता है इसके लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतू उनकी हर संभव मदद की जाएगी। 

    इस मौके पर रमेश चंद केंद्र प्रमुख एलिम्को मोहाली इकाई, सुरेश ऐरी आश्रय संस्थान देहलां, बीके पांडे मनोवैज्ञानिक, संजीव कुमार, शशि कुमार, नरेश कुमार, किशोर कुमार, अरविंद कुमार, गौरव कुमार सहित अन्य रहे। 

    -0-

    मैहतपुर में खुली हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक की न्यू शाखा

    ऊना, 17 मार्च – मैहतपुर में हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक की न्यू शाखा ओपन की गई, जिसका शुभारंभ उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने किया। इस दौरान बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह व क्षेत्रीय प्रबंधक वीरेंद्र चैहान भी उपस्थित रहे। 

    बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने बताया कि इस शाखा को मिलाकर जिला ऊना में कुल 14 शाखाएं तथा प्रदेश में कुल 271 शाखाएं हो गई हैं। इस दौरान ओपनिंग समारोह में उपस्थित लोगों को बैंक की विभिन्न योजनाओं बारे जानकारी भी उपलब्ध करवाई गई। क्षेत्रीय प्रबंधक ने उपस्थित सभी अतिथियों एवं लोगों का धन्यावाद किया तथा सभी लोगांे से बैंक को हर संभव सहयोग करने की अपील की https://www.tatkalsamachar.com/shimla-all-india-civil-services-kabaddi-competition/

    Share this News

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here